+91-9127260458 info@degitalseva.in

What Is SEO How It Is Working Complete Guide About SEO In Hindi

What Is SEO How It Is Working Complete Guide About SEO In Hindi

हेलो दोस्तों कैसे है आप सब आशा करता हु बढ़िया होंग। दोस्तों आज के दिन में हर कोई अपना बिज़नेस को ऑनलाइन लाना चाहते है पर Website तो बना लते है मगर अपनी वेबसाइट को Google पर या फिर दूसरे Search Engine पर Rank नहीं करवा पते है। दोस्तों आज हम इस पोस्ट पर बात करेंगे की कैसे आप आपका वेबसाइट और ब्लोग्स को गुल पर Rank करवा सकते है तो चलिए पोस्ट के Main Topics पर चलते है।

What is SEO in Digital Marketing

SEO का मतलब Search Engine Optimization है। यह Search Engine पर मुफ्त, जैविक, संपादकीय, या प्राकृतिक Search परिणामों से यातायात प्राप्त करने की प्रक्रिया है। सीधे शब्दों में कहें, तो यह उस गतिविधि को दिया गया नाम है जो Search Engine रैंकिंग को बेहतर बनाने का प्रयास करता है। कई मामलों में, यह वेबसाइटों के लिए बस गुणवत्ता नियंत्रण है।

SEO विभिन्न प्रकार की Searches को लक्षित कर सकता है, जिसमें छवि खोज, स्थानीय खोज, वीडियो खोज और समाचार खोज इंजन शामिल हैं। एक ध्वनि SEO Strategy नियुक्त करने से आपको अपनी वेबसाइट को खरीदने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर या जब लोगों को ठीक से पता लगाने में मदद मिलेगी

पहला उदाहरण एक वेबसाइट की तरह है जो Optimization नहीं है, जबकि दूसरा एक Optimization वेबसाइट से संबंधित है।

SEO (Search Engine Optimization) वेब पेज को खोजने में आसान, Optimization करने में आसान और श्रेणीबद्ध करने में आसान बनाने की प्रक्रिया है। यह आपके ग्राहकों को हजार अन्य कंपनियों के बीच से आपके व्यवसाय का पता लगाने में मदद करने के बारे में है। SWO किसी भी Digital marketing रणनीति का एक अभिन्न हिस्सा है। यह मूल रूप से ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से ग्राहकों को आपके व्यवसाय तक ले जाने के लिए एक समग्र कदम से संबंधित है। और ऐसा करने के लिए, किसी को SERP (Search Engine Result Page) में वेबसाइट के रैंक को उच्चतर सुनिश्चित करना चाहिए।

इस पर आपको विचार करने के लिए, आइए SEO के इस तथ्य से शुरुआत करें – हर महीने लगभग 14 बिलियन Searches ऑनलाइन होती हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था का आगमन लगभग हर व्यवसाय को ऑनलाइन उपस्थिति देता है। बस उन 14 अरब Searches के एक अंश की कल्पना करें जो आपके व्यवसाय के लिए होते हैं। उस बेंचमार्क को प्राप्त करने के लिए, आपकी वेबसाइट को SERP में उच्च रैंक प्राप्त करना चाहिए, Social Media Marketing में अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए, और PPC (Pay per Click) गतिविधियाँ अन्य Degital Marketing कार्यों के साथ बहुत अच्छी तरह से होनी चाहिए ।

Note: SERP Full Form Search Engine Result Page.

किसी भी व्यवसाय के लिए विज्ञापन की अत्यधिक आवश्यकता होती है। जब कोई भी व्यवसाय ऑनलाइन होता है, तो विज्ञापन भारी मात्रा में वेब ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा काम करता है। SEO मुफ्त विज्ञापन के एक महान सौदे के लिए एक अवसर देता है।

एक उचित SEO SERP के पहले Page में एक वेबसाइट रैंक बनाता है। और आम धारणा यह है कि लोग आम तौर पर SERP के पहले दो Page को स्कैन और समीक्षा करते हैं। स्थानीय व्यावसायिक जानकारी खोजने के लिए लगभग 74% उपभोक्ता Search Engine का उपयोग करते हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग की तुलना में, जैसे PPC, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग प्रोग्राम, SEO काफी अच्छा ROI (Return on investment) प्रदान करता है। दैनिक आधार पर, लगभग 80-90% ग्राहक किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले ऑनलाइन समीक्षा की जांच करते हैं।

SEO कैसे काम करता है?

Search Engine इंसान नहीं बल्कि वो Software है जो Web Page Content को क्रॉल करता है। तो, इंसानों की तरह नहीं Search Engine पाठ-चालित होते हैं। वे कई गतिविधियों को पूरा करते हैं जो Search Result लाते हैं – क्रॉलिंग, स्कैनिंग और स्टोरिंग (या इंडेक्स), कार्रवाई के पाठ्यक्रम, निरंतरता को मापने और पुनर्प्राप्त करना। एक उत्कृष्ट गणना के साथ अंतर यह है कि आप किसी व्यक्ति के कार्यों के बजाय, डिजाइन के घटकों की गणना कर रहे हैं।

इन पोस्ट को बी पढ़े।
What is Shared Hosting?
What is SSL?
What is Domain
How To redirect Http to Https?

For example, गुणवत्ता स्कोर बनाने के लिए जाने जाने वाले कुछ तत्व इस प्रकार हैं:

a. वेबसाइट के नाम और URL / Website names and URLs
b. पृष्ठ सामग्री / Page content
c. मेटा टैग /Meta tags
d. लिंक के लक्षण /Characteristics of Link
e. उपयोगिता और पहुंच / Usability and accessibility
f. पेज डिजाइन /Page design

आइए देखें कि यह पूरा चक्र कैसे काम करता है:

Crawling/क्रॉलिंग:

हर सर्च इंजन में सॉफ्टवेयर होता है, जिसे क्रॉलर या स्पाइडर के नाम से जाना जाता है (Google के मामले में यह Googlebot है), जो वेबपेज कंटेंट को क्रॉल करता है। क्रॉलर के लिए यह देखना संभव नहीं है कि यदि कोई नया पृष्ठ दिखाई दे या कोई मौजूदा पृष्ठ अपडेट किया गया हो, तो कुछ क्रॉलर एक या दो महीने के लिए वेबपृष्ठ पर नहीं जा सकते हैं। इस संबंध में, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी Search Engine क्या क्रॉल कर सकते हैं: यह इमेज, फ्लैश मूवीज, जावास्क्रिप्ट, फ्रेम्स, पासवर्ड प्रोटेक्टेड पेज और डायरेक्ट्री को क्रॉल नहीं कर सकता है। इसलिए, यदि आपके पास अपनी वेबसाइट में इनमें से अधिकांश हैं, तो यह देखने के लिए एक कीवर्ड सिम्युलेटर परीक्षण चलाना बेहतर होगा कि क्या ये मकड़ी द्वारा देखे जा सकते हैं। जो देखने योग्य नहीं हैं, उन्हें न तो छीना जाता है और न ही अनुक्रमित या संसाधित किया जाता है। दूसरी ओर, वे खोज इंजन के लिए गायब होंगे।

Indexing/अनुक्रमण:

पोस्ट-क्रॉलिंग सामग्री स्पाइडर एक बड़े डेटाबेस में अनुक्रमित पृष्ठ को संग्रहीत करता है, जहां से संबंधित खोज स्ट्रिंग या कीवर्ड दर्ज करने पर उन्हें पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। मनुष्यों के लिए यह संभव नहीं होगा, लेकिन खोज इंजन के लिए, यह हर दिन का काम है। कभी-कभी, खोज इंजन पृष्ठ सामग्री को नहीं समझ सकते हैं। और इसके लिए, आपको पृष्ठ को सही ढंग से अनुकूलित करने की आवश्यकता है।

Search work/खोज कार्य:

प्रत्येक खोज अनुरोध के साथ, खोज इंजन प्रक्रियाएं, अर्थात्, यह अनुक्रमित पृष्ठों के साथ खोजे गए प्रमुख वाक्यांशों को इसके रिकॉर्ड में संग्रहीत और संग्रहीत करता है। लाखों से अधिक पृष्ठों में समान खोज वाक्यांश हैं। इसलिए, खोज इंजन सभी पृष्ठों की प्रासंगिकता को मापने का एक कार्य है और यह SERP में डाले गए कीवर्ड के अनुसार अनुक्रमित होता है।

Algorithms / एल्गोरिदम:

एक खोज एल्गोरिथ्म एक नैदानिक ​​साधन है जो एक पहेली लेता है (जब किसी विशेष कीवर्ड के साथ एक खोज होती है), एक रिकॉर्ड के माध्यम से सॉर्ट करता है जिसमें कैटलॉग किए गए कीवर्ड होते हैं और उन कीवर्ड के साथ प्रासंगिकता वाले URL कुछ संभावित उत्तर का अनुमान लगाते हैं, और फिर उन पृष्ठों को पुन: प्रस्तुत करता है, जिसमें वह शब्द या वाक्यांश होता है, जिसकी खोज या तो शरीर सामग्री में होती है या पृष्ठ को निर्देशित करने वाले URL में होती है। तीन सर्च एल्गोरिदम हैं- ऑन-साइट, ऑफ-साइट और होल-साइट एल्गोरिदम।

प्रत्येक प्रकार का एल्गोरिथ्म निश्चित रूप से वेबपेज के विभिन्न पहलुओं को देखता है, जैसे मेटा टैग, शीर्षक टैग, लिंक, कीवर्ड घनत्व, आदि, फिर भी वे सभी एक बहुत बड़े एल्गोरिथ्म का हिस्सा हैं। यही कारण है कि एक ही खोज स्ट्रिंग विभिन्न एल्गोरिदम वाले अलग-अलग खोज इंजनों में अलग-अलग परिणाम उत्पन्न करता है। और ये सभी खोज इंजन (प्राथमिक, माध्यमिक और लक्षित) समय-समय पर अपने एल्गोरिदम बदलते रहते हैं, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि इन परिवर्तनों को कैसे अनुकूलित किया जाए यदि आप शीर्ष पर रहना चाहते हैं। इसके लिए साउंड एसईओ विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

How to Make SEO strategy

साउंड SEO सिस्टम होने के लिए आपके पास एक अच्छी SEO रणनीति होनी चाहिए। नीचे कुछ बिंदु दिए गए हैं जो आपको SEO रणनीति सेट करते समय खुद से पूछने होंगे:

आपका लक्षित बाजार:

SEO का मतलब आपके वेब आइटम को बेचने के लिए उतने अधिक वेब ट्रैफ़िक प्राप्त करना नहीं है। कुछ भौगोलिक परिस्थितियां और ग्राहक जनसांख्यिकी बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आप अपने ग्राहकों को कहाँ और कैसे प्राप्त करेंगे। इन भागों पर फाइन ट्यूनिंग आपको आत्मविश्वास और सफल बनाने में आगे बढ़ेगी। Google Analytics इन कारकों पर आपकी जाँच में आपकी सहायता करेगा।

मोबाइल के अनुकूल दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करें:

आपकी वेबसाइट को मोबाइल में ठीक से फिट होने में सक्षम होना चाहिए और अपने ग्राहकों को उसी तरह से संतुष्टि देनी चाहिए जिस तरह से वे आपके व्यक्तिगत कंप्यूटर में आपकी साइट तक पहुंचते हैं। एक बात स्पष्ट है, मोबाइल डेस्कटॉप से ​​आगे निकल जाता है। इसलिए, यह सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट मोबाइल एप्लिकेशन पर कैसा प्रदर्शन करती है, उस लेन को खोलना सुनिश्चित करें। इसके लिए Google के मोबाइल-फ्रेंडली टेस्ट में अपनी वेबसाइट के URL का परीक्षण करें।

खोज इंजन में अधिक विकल्प:

आपकी वेबसाइट को केवल Google में ही नहीं, बल्कि Yahoo, MSN, एओएल और डकडकगू जैसे हर दूसरे सर्च इंजन में अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए। प्रत्येक खोज इंजन में अलग-अलग खोज एल्गोरिदम होते हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक होता है और तदनुसार आपकी वेबसाइट को इन खोजों के लिए अनुकूल बनाता है। आपके उपयोगकर्ता किसी भी Source से आ सकते हैं।

अपने ROI के अनुरूप करने के लिए Keywords:

प्रासंगिक Keywords को ठीक करने में समय व्यतीत करें। लॉन्ग टेल Keywords पर ध्यान दें क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं के व्यवहार को परिभाषित करते हैं। सावधानीपूर्वक विचार करें कि आप अपने प्रमुख वाक्यांशों में लंबी पूंछ के गुणों को फ्रेम कर सकते हैं। Keywords की सफलता को आपके ROI के संदर्भ में मापा जाना चाहिए।

स्पष्ट वेबसाइट और गुणवत्ता सामग्री:

उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट, स्पष्ट नेविगेशन, SEO Keywords, अनुकूलित Meta Tags, शीर्षक टैग और गुणात्मक, प्रासंगिक और सुसंगत सामग्री में संतुलित Keywords घनत्व मुख्य उद्देश्य हैं। प्रत्येक पृष्ठ को अद्वितीय और गैर-साहित्यिक सामग्री वाले Keyword थीम के आसपास बनाया जाना चाहिए। साथ ही कोई कीवर्ड स्टफिंग भी नहीं होनी चाहिए। “सामग्री एक प्रतिबद्धता है, एक अभियान नहीं है।”

गुणवत्ता और प्रासंगिक लिंकिंग और सोशल मीडिया:

आपको गुणवत्ता और प्रासंगिक लिंक के निर्माण पर अच्छा ध्यान देना चाहिए जिसके माध्यम से आप अच्छी संख्या में वेब ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं। और SEO के अनुरूप, आपको एक संपूर्ण और नवीनतम Social Media प्लेटफॉर्म स्थापित करने की आवश्यकता है। आपको याद रखना चाहिए कि आपके व्यवसाय की सामाजिक उपस्थिति के माध्यम से यातायात की एक अच्छी संख्या उत्पन्न होती है।

Content Protection by DMCA.com

0 thoughts on “What Is SEO How It Is Working Complete Guide About SEO In Hindi

  1. Reply
    How Digital Marketing Kick Start Your Small Business Online - Degital Seva
    January 31, 2021 at 11:54 am

    […] Read This Article What is SEO and How it is Work On digital Marketing […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *