+91-9127260458 info@degitalseva.in

Top 5 Digital marketing Strategies For Bloggers In Hindi

Top 5 Digital marketing Strategies For Bloggers In Hindi

हेलो दोस्तों आज मैं आपको 2021 पर Top 5 Digital marketing Strategies के बारे में बताने जा रहा हु।

Top 5 Digital marketing Strategies For Bloggers In Hindi

Internet के साथ हमारे कई वर्षों के काम में, हमने Digital Marketing में भारी वृद्धि देखी है। 20 या इतने साल पहले, आप Digital Marketing में निवेश करने के लिए आपके पास इतनी ज्ञान नहीं होगा। लेकिन अगर अब की समय में आप Digital Marketing को नहीं जान पाए तो आप काफी लुकसान में हे। अधिक से अधिक Business पर Digital Marketing में अपने बजट डाल रहे हैं। टीवी और रेडियो पर प्रिंट मार्केटिंग और विज्ञापन की तुलना में इसे सस्ता माना जाता है।

Digital Marketing इन 5 हिस्सों में बाग किया जाता है –

  • SEO (Search Engine Optimisation)/ एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन)
  • Content Marketing / विषयवस्तु का व्यापार
  • SEM (Search Engine Marketing) / SEM (खोज इंजन विपणन)
  • SMM (Social Media Marketing) / SMM (सोशल मीडिया मार्केटिंग)
  • Email Marketing / ईमेल व्यापार

    1. SEO (Search Engine Optimisation)/ एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन)

    हम SEO से शुरू करेंगे, जो Search Engine Ranking के लिए है। SEO आपके Business को Google और Bing जैसे Search Engine के लिए Ranking बनाने का काम करता है। आपकी Website पर खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर दृश्यता रखने के लिए यह सब आपको Search Engine परिणाम पृष्ठ रैंकिंग को आगे बढ़ाने के बारे में है। बहुत से लोग Search Engine के पेज 2 पर स्क्रॉल करने से परेशान नहीं होते हैं, इसलिए यदि आप ऑनलाइन Searching से अधिक व्यापार उत्पन्न करना चाहते हैं तो SEO काम करना आवश्यक है।

    2.Content Marketing / विषयवस्तु का व्यापार

    Content Marketing ग्राहकों को सीधे उत्पादों और सेवाओं के विज्ञापन के बारे में इतना नहीं है, बल्कि समृद्ध और मूल्यवान सामग्री का निर्माण करता है जो ग्राहक अनुभव को बढ़ाता है। दुनिया के कुछ सबसे बड़े ब्रांड सक्रिय रूप से अपने व्यवसाय से संबंधित ब्लॉग, चित्र और वीडियो पोस्ट करेंगे जो मनोरंजक और सूचनात्मक भी हैं।यह वही है जो आपके व्यवसाय को एक ब्रांड के रूप में स्थापित करता है और अनिवार्य रूप से आपके ग्राहकों को आपके जैसा बनाता है। यह आपके पोस्ट के पीछे कुछ भी बेचने के लिए प्रोत्साहन के उद्देश्य के बिना आपके ब्रांड को बढ़ावा देना पसंद करता है – बस ऐसी जानकारी प्रदान करना जो समृद्ध और आकर्षक दोनों है।

    3.SEM (Search Engine Marketing) / SEM (खोज इंजन विपणन)

    SEM या Search Engine Marketing को आमतौर पर PPC और SEO दोनों काम को कवर करने के लिए माना जाता है। Search Engine के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाना कोई आसान काम नहीं है, इसलिए एसईओ और पीपीसी भुगतान और अवैतनिक दोनों माध्यमों से उक्त ट्रैफ़िक लाने पर काम करते हैं। पीपीसी ने विज्ञापन और SEO का भुगतान किया, जो कार्बनिक यातायात में लाने पर काम करता है। इसका मतलब यह नहीं है कि SEO काम नि: शुल्क है, लेकिन हम नीचे दिए गए विवरणों में शामिल होंगे।

    4.SMM (Social Media Marketing) / SMM (सोशल मीडिया मार्केटिंग)

    Social Media Marketing मार्केटिंग के माध्यम से काम करने की प्रक्रिया है, आपने इसका अनुमान लगाया है, सोशल मीडिया। Facebook, Twitter और Instagram (जैसे कुछ नाम रखने के लिए) जैसे सोशल प्लेटफॉर्म्स के साथ, व्यवसायों को ऑनलाइन निम्नलिखित बढ़ने और संभावित ग्राहकों के एक नए पूल तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग में निवेश करने की आवश्यकता होती है। आपके व्यवसाय के प्रकार पर निर्भर, आपके लिए एक सामाजिक नेटवर्क है। सभी व्यवसाय फेसबुक पर होना अच्छा है, लेकिन अगर आप बी 2 बी में विशेषज्ञ हैं, तो लिंक्डइन है
    यदि आप ‘दृश्य व्यवसाय’ कर रहे हैं, तो इंस्टाग्राम आदर्श है।

    5. Email Marketing / ईमेल व्यापार

    विपणन का एक अन्य रूप Email Marketing है, और आपने इसका अनुमान लगाया है, इसमें Email शामिल है। यह प्रत्यक्ष Marketing का एक रूप है जो आपकी Mailing सूची के Inbox में सीधे सूचना, ऑफ़र, ब्लॉग आदि भेजता है। ईमेल के एक समुद्र के माध्यम से, आपका Marketing Email दिखाई देगा, लेकिन चाल इसे पढ़ रही है। हां, यह 100 के दशक के ईमेल के साथ उभर सकता है, और यदि आप एक ऐसी Email नहीं बना सकते हैं जो आंख को पकड़ने वाला है, तो यह खो जाएगा। सौभाग्य से Email Marketing उपकरण और एजेंसियां ​​हैं (हमारे जैसे), जो आपकी सहायता कर सकते हैं। Email Marketing आपके ग्राहकों तक पहुंचने, खरीद के बाद उनके साथ बातचीत करने या यहां तक ​​कि उन्हें समाचार पत्र भेजने का एक शानदार तरीका है। चेतावनी दें, अनचाहे Email भेजने से आप स्पैम बॉक्स में जगह बना लेंगे। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपने अपनी डाक से अपनी मेलिंग सूची एकत्र की है, न कि किसी थर्ड पार्टी कंपनी से। उन्हें आपके ग्राहक बनने की आवश्यकता है या आपके मेल प्राप्त करने का विकल्प चुना है।

    Content Protection by DMCA.com
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *