+91-9127260458 info@degitalseva.in

500 Internal Server Error Solution In Hindi

500 Internal Server Error Solution In Hindi

क्या आपने कभी कुछ नए Theme या Plugins Install के बाद एक सफेद स्क्रीन का सामना किया है? हो सकता है कि आप अभी अपनी WordPress को अपडेट कर रहे थे और यह अपडेट अब खत्म होने से इनकार कर रहा है, और आपकी वेबसाइट अनन्त maintenance मोड में है? यदि आपने इस समस्या का सामना किया है और उनके समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। इस Article में, हम आपको इसका पूरा Solution बताएँगे ताकि आप इस परेशानी से बहार आ सके और इस प्रॉब्लम को Solve कर सके।

500 Internal Server Error

500 Internal Server Error संदेश का सबसे आम कारण एक गलत .htaccess फ़ाइल है। अतिरिक्त कारण परस्पर विरोधी प्लगइन या थीम या यहां तक ​​कि एक गलत WordPress Installation भी हो सकते हैं। कभी-कभी, PHP मेमोरी लिमिट 500 Internal Server Error का कारण बन सकती है। यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि आपकी वेबसाइट की error_log की जांच करने में समस्या कहाँ है (कई Shared Web hosting अक्सर पूर्ण Error Logsको सक्षम नहीं करते हैं, हालांकि)। अधिक जानने के लिए, आप WP_DEBUG को On कर सकते हैं और Error Logs की जांच कर सकते हैं। अपनी wp-config.php फ़ाइल खोलें, और कोड की निम्नलिखित पंक्ति का पता लगाएं:

define('WP_DEBUG', false); और इसे बदलें: define('WP_DEBUG', true);

चूँकि Error के पीछे सबसे संभावित कारण एक गलत .htaccess फ़ाइल है, आइए हम इसे पहले निपटा लें। आपको अपने सर्वर पर FTP एक्सेस की आवश्यकता होगी। अपने WordPress Installation की Root डायरेक्टरी पर नेविगेट करें, और .htaccess फाइल को खोजें। फ़ाइल का नाम बदलें, हमें बताएं, कुछ .htaccess_1 की तरह अब अपनी वेबसाइट को फिर से लोड करें। अगर यह काम करता है, बधाई! अब आप अपने WP Admin पैनल में Settings> Permalinks पर नेविगेट करके और सेटिंग्स को फिर से सहेजकर एक नई .htaccess फ़ाइल बना सकते हैं। आप अपने प्लगइन्स और थीम को निष्क्रिय करने का भी प्रयास कर सकते हैं क्योंकि कभी-कभी 500 Internal Server Error एक दोषपूर्ण प्लगइन या थीम के कारण भी हो सकती है। वैकल्पिक रूप से, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी PHP मेमोरी लिमिट बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं कि मेमोरी लिमिट Error का कारण नहीं है।

यदि अन्य सभी विफल हो जाते हैं, तो आपको आधिकारिक साइट से WordPress की एक नई प्रति प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, और उसके बाद wp-admin और wp- निर्देशिका शामिल करें।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *